जानिए, गर्मियों में अनानास खाने के क्या फायदें हैं और एक दिन में कितनी बार खाना चाहिए?

जानिए, गर्मियों में अनानास खाने के क्या फायदें हैं और एक दिन में कितनी बार खाना चाहिए?

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में लोगों को अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देना जरुरी होता है, नहीं तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरुरी है कि लोग गर्मी के मौसम में खाएं जाने वाले फल को अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे- आम, अनानास और खीरा। इऩ सब फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए ये गर्मियों में ज्यादा उपयोगी और फायदेमंद होते है। गर्मी के दिनों में इनका सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खासकर कोरोना वायरस महामारी और गर्मी में अपनी इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। जैसे कि गर्मियों में अनानास खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन  अत्यधिक मात्रा में अनानास का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित होता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि हमें एक दिन में कितनी मात्रा में अनानास का सेवन करना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है तो आइए जानते हैं कि अनानास खाने के फायदे क्या हैं और एक दिन में कितनी बार अनानास खाना चाहिए (know the benefits of eating pineapple in summer and how much we should eat in a day)-

पढ़ें- गर्मियों में ब्लड प्रेशर बन सकता है खतरनाक, अपनाएं ये जीवनशैली, रहेंगे हमेशा फिट

अनानास के फायदे (Pineapple Benefits in Hindi):

  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो मधुमेह (Diabetes), दिल की बीमारियां  ( Heart disease) और कैंसर  (Cancer) जैसी घातक बीमारी में फायदेमंद होते हैं।
  • अनानास में विटामिन-सी की अधिकता होती है, जो इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करता है। इससे आप सेहतमंद रहते हैं।
  • अनानास में ब्रोमेलैन उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन एंजाइमों का एक समूह होता है। यह शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है, जिससे पाचन क्रिया सहज और मजबूत होती है। एक रिसर्च की रिपोर्ट मानें तो अनानास अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।
  • इसमें मैंगनीज पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है। साथ ही मेटाबोलिज्म सही रहता है, जिससे रक्तशर्करा नियंत्रित रहता है।

दिन में कितनी बार अनानास का सेवन करना चाहिए (How Much We Should Eat in a Day):

अगर आप वजन कम करने या वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो आपको फलों की अपेक्षा सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में दिन में केवल 2 बार अनानास का सेवन करें। सामान्य व्यक्ति को दिन में 5 बार अनानास खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप अपने डाइट में अनानास जोड़ना चाहते हैं तो एक छोटी प्लेट से अधिक अनानास न खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों के मौसम में इन फलों का करें सेवन, पानी की कमी दूर कर देंगे नई ऊर्जा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।